नाभि में तेल डालने से मिलेगा घुटनों का दर्द, पिंपल सहित कई समस्याओं से छुटकारा

नाभि में तेल डालने से मिलेगा घुटनों का दर्द, पिंपल सहित कई समस्याओं से छुटकारा

सेहतराग टीम

टेक्नोलॉजी के दौर में लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव देखा गया है। यह बदलाव लोगों को कई तरह की बीमारियों के चपेट में ले रहा है। जी हां लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं। वहीं बीमारी की वजह से लोग दवाओं का सेवन भी करना शुरू करते हैं जो उन्हें और भी नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में लोगों को घरेलू चीजों का उपाय करके अपनी बीमारी को दूर करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिसके इस्तेमाल से कई रोगों से दूर रहा जा सकता है।

पढ़ें-  चेहरे पर काले धब्बे नहीं चमक दिखेगी, ये घरेलू उपाय हैं बेहतरीन इलाज

आपको बता दें कि अगर हम अपने नाभि में तेल ड़ाले तो वो हमें कई रोगों से से दूर रखता है क्योंकि नाभि के पीछे पेकोटि नामक ग्रांथि पाई जाती है। जो शरीर के अन्य अंगों, ऊतकों और नसों से जुड़ी होती है। जिसके कारण यह काफी शक्तिशाली होती है। जब आप नाभि में तेल डालते हैं तो पेकोटि ग्रंथि से झट से अवशोषित कर लेती है। जिसके बाद आप शरीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं। 

नाभि में कौन-कौन से तेल डालना फायदे

नाभि में आप सरसों के तेल के अलावा जैतून, नारियल, बादाम और नीम का तेल डाल सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो शुद्ध देस घी भी डाल सकते हैं।

नाभि में तेल डालने के फायदे (Amazinf Benefits of Applying Oil on Navel in Hindi):

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए

नारियल तेल स्वास्थ्य के साथ-साथ हेल्दी बालों के लिए काफी कारगर है। लेकिन इसकी 5-6 बूंदे नाभि में डालने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही आंखों के सूखेपन से छुटकारा मिलता है।

पाचन तंत्र

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करे।

पिंपल से दिलाए निजात

अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक पिंपल हैं और आप इनसे नैचुरल तरीके से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए नीम के तेल की कुछ बूंदे रोजाना नाभि में डाले। इसके अलावा सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

वजन कम करना

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो जैतून का तेल थोड़ी मदद कर सकता है। इसे रात को सोने से पहले नाभि में डाल लें। 

ग्लोइंग स्किन के लिए

अगर आप बेदाग ग्लोइंग स्किन के साथ लंबे, घने और काले बाल पाना चाहती हैं तो रोजाना नाभि में बादाम का तेल डाले।

फटे होठों से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपके होठ कुछ ज्यादा ही फट गए हैं तो आप नाभि में सरसों का तेल डाले। इससे आपको फटी एडियों से भी छुटकारा मिलेगा। 

पेट संबंधी समस्या

अगर आपको अपचफूड पॉइजिंग, दस्त जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो नाभि में पिपरमिंट और जिंजर ऑयल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर पतला कर लें। इसके बाद इसे नाभि में डाल लें।

घुटनों के दर्द

अगर आप अधिकतर घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं तो नाभि में रोजाना सरसों का तेल डाले।

नाभि में तेल लगाने का तरीका

अंगुली में थोड़ा सा तेल लेकर नाभि और उसके बाद डाले। इसके अलावा आप चाहे तो रूई का इस्तेमाल कर सकते। करीब आघा घंटा लगा रहने के बाद बाहर का तेल हटा दें।

 

इसे भी पढ़ें-

चेहरे में नई चमक लाएगा इलायची से बना ये स्क्रब और फेस मास्क

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।